समान्य प्रश्नों के जवाब तथा शंकाओं का निराकरण :–


जिन परिवारों के राशन की दुकान से मेपिंग नहीं की गई है उन परिवारों की पात्रता पर्ची पोर्टल से बनकर डाउनलोड नही होगी एवं उन परिवारों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है जो की उचित नहीं है
परिवारों के राशन की दुकान से मेपिंग की रिपोर्ट मे केवल पात्र परिवारों के रूप मे सत्यापित परिवारों की जानकारी प्रदर्शित की जा रही है।
DSOs परिवारों के राशन की दुकान से मेपिंग की रिपोर्ट का प्रति दिन अध्यनन करेंगे तथा छूटे हुए पात्र परिवारों की FPS जानकारी तत्काल पंजीकृत करेंगे जिससे की पात्र परिवारों की पात्रता पर्ची पोर्टल से बनकर डाउनलोड कर योजना का लाभ बिना किसी विलम्ब से किया जा सके।
पोर्टल पर यह सुविधा केवल DSO के लोग-इन पर दी गई है। किसी परिवार की FPS जानकारी को अपडेट करने की सुविधा केवल DSO के लोग-इन पर दी गई है।

प्रश्न 1 – इस माह की पात्रता पर्ची जनरेट होने तथा डाउनलोड करने के पश्चात मेने परिवार की पात्रता श्रेणी का जानकारी, सदस्यों की संख्या, राशन की दुकान के सांथ मेपिंग की तथा अन्य कोई बदलाव किया। इसके पश्चात मैने इसी माह की पात्रता पर्ची पुन: डाउनलोड की परंतु पात्रता पर्ची मे कोई बदलाव नही आया एवं पूरानी पात्रता पर्ची ही डाउनलोड हो रही है। क्यों ?

उत्तर - यदि पात्रता पर्ची जनरेट होने के पश्चात किसी नये परिवार को पात्र परिवार की श्रेणी मे पहली बार शामिल किया जाता है तथा उनकी किसी राशन शॉप से मेपिंग की जाती है तो यह परिवर्तन अगले माह जब पात्रता-पर्ची बनेगी तो उसमे परिलक्षित होगा ।

प्रश्न 2 – पात्रता पर्ची डाउनलोड होने के बाद मैने कुछ नवीन परिवारों को पात्र बना दिया परंतु उनकी पात्रता पर्ची डाउनलोड नही हो रही है। क्यों ?

उत्तर - यदि पात्रता पर्ची जनरेट होने के पश्चात किसी नये परिवार को पात्र परिवार की श्रेणी मे पहली बार शामिल किया जाता है तथा उनकी किसी राशन शॉप से मेपिंग की जाती है तो तो यह परिवर्तन अगले माह जब पात्रता-पर्ची बनेगी तो उसमे परिलक्षित होगा ।

प्रश्न 3अ. इस माह की पात्रता पर्ची जनरेट होने के बाद मैने किसी परिवार के सदस्यों को डिलीट कर सदस्यों की संख्या को कम कर दिया लेकिन इस माह की पात्रता पर्ची मे कोई बदलाव नही हुआ।
ब. इस माह की पात्रता पर्ची जनरेट होने के बाद मैने किसी परिवार को ही डिलीट कर दिया लेकिन इस माह की पात्रता पर्ची फिर भी डाउनलोड हो रही है।

उत्तर - किसी माह की पात्रता-पर्चियां जारी होने के बाद यदि किसी भी प्रकार का कोई परिवर्तन किया जाता है अथवा नये परिवारों /सदस्यों को जोड़ा या हटाया जाता है तो यह परिवर्तन अगले माह की पात्रता पर्चियों मे दिख पायेगा ।

प्रश्न 4 – क्या मुझे प्रत्येक माह की पात्रता पर्ची निकालना होगी ?

उत्तर - प्रत्येक माह आपको यह विकल्प होगा की आप समस्त पात्र परिवारों की पात्रता पर्चियां निकाल सकते हैं अथवा केवल उन्ही की पात्रता पर्ची निकाल सकते हैं जिनमे बदलाव हुआ है अथवा जो नये परिवार पात्र परिवारों की श्रेणी मे शामिल हुए हैं।

प्रश्न 5 – हमारे यहां शून्य सदस्य वाली पात्रता पर्ची भी निकलीं हैं ऐसा क्यों ?

उत्तर - मार्च माह के प्रथम चरण मे इस प्रकार से पात्रता पर्ची निकली थीं परंतु अब नयी प्रणाली मे केवल शून्य से अधिक सदस्यों के परिवार की ही पात्रता पर्ची निकल रही हैं।