State Food Security Portal & NFSA Implementation System, Madhya Pradesh

पात्रता पर्ची प्रणाली का विवरण तथा शंकाओं का समाधान


किसी भी माह की पात्रता पर्ची पोर्टल पर विगत माह की 25 तारीख को समग्र पोर्टल पर उपलब्ध परिवार के निम्न डाटा के अनुसार निकाली जावेगी :

  1. पात्रता पर्ची जनरेट होने वाले दिवस परिवार की पात्रता श्रेणी (AAY/BPL /अन्य चिन्हांकित एवं सत्यापित प्राथमिकता परिवार)
  2. पात्रता पर्ची जनरेट होने वाले दिवस परिवार के सदस्यों की संख्या
  3. पात्रता पर्ची निकालने वाले दिवस परिवार की राशन दुकान से मेपिंग

पात्रता पर्ची को पोर्टल से उस दिन उपलब्ध सत्यापित डाटा के अनुसार जनरेट किया जावेगा तथा उसके पश्चात पोर्टल पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करा दिया जावेगा। आप अपनी सुविधा के अनुसार समस्त परिवारों की पात्रता पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं अथवा केवल उन्ही परिवारों की पात्रता पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं जिनकी पात्रता श्रेणी मे, सदस्यों की संख्या मे अथवा राशन की दुकान मे कोई परिवर्तन किया गया है।

यदि पात्रता पर्ची जनरेट होने के पश्चात किसी नये परिवार को पात्र परिवार की श्रेणी मे पहली बार शामिल किया जाता है तथा उनकी किसी राशन शॉप से मेपिंग की जाती है तो ऐसे परिवारों को की पात्रता पर्ची उसी माह की 24 तारीख को डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जावेगा । 25 तारीख के पश्चात् नये पात्र बनाये गये परिवारों को अगले माह की पात्रता पर्ची मे प्रदर्शित होगी।

यह ध्यान रहे कि एक परिवार की एक माह मे एक ही पात्रता पर्ची जनरेट होगी एवं डाउनलोड होगी।

समान्य प्रश्नों के जवाब तथा शंकाओं का निराकरण :–


प्रश्न 1 – इस माह की पात्रता पर्ची जनरेट होने तथा डाउनलोड करने के पश्चात मेने परिवार की पात्रता श्रेणी का जानकारी, सदस्यों की संख्या, राशन की दुकान के सांथ मेपिंग की तथा अन्य कोई बदलाव किया। इसके पश्चात मैने इसी माह की पात्रता पर्ची पुन: डाउनलोड की परंतु पात्रता पर्ची मे कोई बदलाव नही आया एवं पूरानी पात्रता पर्ची ही डाउनलोड हो रही है। क्यों ?

उत्तर - यदि पात्रता पर्ची जनरेट होने के पश्चात किसी नये परिवार को पात्र परिवार की श्रेणी मे पहली बार शामिल किया जाता है तथा उनकी किसी राशन शॉप से मेपिंग की जाती है तो ऐसे परिवारों को की पात्रता पर्ची उसी माह की 24 तारीख को डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जावेगा।

प्रश्न 2 – पात्रता पर्ची डाउनलोड होने के बाद मैने कुछ नवीन परिवारों को पात्र बना दिया परंतु उनकी पात्रता पर्ची डाउनलोड नही हो रही है। क्यों ?

उत्तर - यदि पात्रता पर्ची जनरेट होने के पश्चात किसी नये परिवार को पात्र परिवार की श्रेणी मे पहली बार शामिल किया जाता है तथा उनकी किसी राशन शॉप से मेपिंग की जाती है तो ऐसे परिवारों को की पात्रता पर्ची उसी माह की 24 तारीख को डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जावेगा । 25 तारीख के पश्चात् नये पात्र बनाये गये परिवारों को अगले माह की पात्रता पर्ची मे प्रदर्शित होगी।

प्रश्न 3अ. इस माह की पात्रता पर्ची जनरेट होने के बाद मैने किसी परिवार के सदस्यों को डिलीट कर सदस्यों की संख्या को कम कर दिया लेकिन इस माह की पात्रता पर्ची मे कोई बदलाव नही हुआ।
ब. इस माह की पात्रता पर्ची जनरेट होने के बाद मैने किसी परिवार को ही डिलीट कर दिया लेकिन इस माह की पात्रता पर्ची फिर भी डाउनलोड हो रही है।

उत्तर - 25 तारीख तक हटाये गये सदस्य अथवा परिवारों के प्रकरणों की पात्रता पर्ची मे बदलाव अगले माह से ही प्रदर्शित होगा।

प्रश्न 4 – क्या मुझे प्रत्येक माह की पात्रता पर्ची निकालना होगी ?

उत्तर - प्रत्येक माह आपको यह विकल्प होगा की आप समस्त पात्र परिवारों की पात्रता पर्चियां निकाल सकते हैं अथवा केवल उन्ही की पात्रता पर्ची निकाल सकते हैं जिनमे बदलाव हुआ है अथवा जो नये परिवार पात्र परिवारों की श्रेणी मे शामिल हुए हैं।

प्रश्न 5 – हमारे यहां शून्य सदस्य वाली पात्रता पर्ची भी निकलीं हैं ऐसा क्यों ?

उत्तर - मार्च माह के प्रथम चरण मे इस प्रकार से पात्रता पर्ची निकली थीं परंतु अब नयी प्रणाली मे केवल शून्य से अधिक सदस्यों के परिवार की ही पात्रता पर्ची निकल रही हैं।